CG News: बालोद जिले के मां गंगा मैया प्रांगण में चैत नवरात्रि की महाअष्टमी के अवसर पर 1100 कन्याओं को कराया गया भोज

बालोद। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में मां गंगा मैया मंदिर के प्रांगण में चैत्र नवरात्रि के अवसर पर 1100 से ज्यादा कन्याओं को विधि विधान के साथ भोजन कराया गया। कन्या भोज के लिए जिलेभर से कन्याएं पहुंची हुई थी। आसपास की महिलाएं पीले रंग के कपड़े पहने हुए कन्याओं को भोजन परोस रही थी।

कलेक्टर कुलदीप शर्मा की पत्नी पायल चौधरी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम रश्मि वर्मा, एसडीएम शीतल बंसल, प्राची ठाकुर, चांदनी देवांगन समेत अन्य अधिकारी कन्या भोज के अवसर पर उपस्थित थे। इन सभी ने अपने हाथों से कन्याओं को भोजन परोसा।

कलेक्टर कुलदीप शर्मा की पत्नी पायल चौधरी ने मंत्र उच्चरण के साथ अपने उद्बोधन की शुरुआत की और कहा बहुत ही गर्व की बात है इस कार्यक्रम का हिस्सा बन पाई हूं यह हमारी सनातन संस्कृति है और इसका हमें हमेशा पालन करना चाहिए। अपनी विचारधारा में कन्या भोज को शामिल करना चाहिए।

माता गंगा मैया मंदिर में कन्या भोज के बाद अतिथियों ने स्टील की थाली उपहार के रूप में कन्याओं को दी। मंत्र उच्चारण के साथ साथ कन्या भोज की शुरुआत हुई। इसके साथ साथ प्लास्टिक मुक्त भारत का भी संदेश दिया गया। मंदिर प्रबंधन लोगों ने बताया कि हम कन्या पूजन इसलिए करते हैं क्योंकि हमारी सनातन संस्कृति में शामिल है।

Leave a Comment