भिलाई स्टील प्लांट के गेट नंबर वन पास दिखा 200 फीट ऊंचा बवंडर, लोगों ने कैमरे में कैद किया कुदरती नजारा

भिलाई। छत्तीसगढ़ में आए दिन मौसम का मिजाज बदल रहा है। दिन में बहुत तेज धूप होने के बाद शाम को मौसम ठंडा हो जाता है। बुधवार की शाम को कई जिलों में अचानक तेज हवाएं चलने के साथ-सथ हल्की बारिश भी हुई है। भिलाई स्टील प्लांट के गेट नंबर 1 पर 200 फीट ऊंचा बवंडर देखने को मिला। बताया जा रहा है कि यह वीडियो 2 दिन पुराना है जो अब जमकर वायरल हो रहा है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्र ने बताया कि यह बवंडर इतना शक्तिशाली होता है अगर इसके संपर्क में कोई कार्य गाड़ी आ जाए तो वह उसे भी खींच कर आकाश में काफी ऊंचाई तक ले जा सकते हैं।

इसी प्रकार अगर पानी के ऊपर आता है तो उसे Water Spout कहा जाता है। पानी में आने से यह अंदर में मौजूद सभी चीजों को ऊपर की ओर खींच लेता है। कई बार ऐसा होता है कि घर में जिंदा मछली गिरी हुई देखने को मिलती है यह सब उसके कारण ही होता है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि गर्मी के दिनों में कुछ स्थानों का तापमान बहुत बढ़ जाता है किसके कारण गर्म हवा ऊपर की ओर तेजी से उठती है और अपने आसपास की हवा के गैप को भरने लगती है। इससे हवा का घुमा शुरू होने लगता है जहां-जहां गर्म हवा ऊपर होती है उसी तरह पर घुमाओ बढ़ता है। या एक जगह से दूसरी जगह चलती हुई दिखाई देती है। यह घुमाव एंटी क्लॉक वाइज होता है इससे नीचे की चीजें ऊपर की ओर उठने लगती है जिसे बवंडर कहते हैं।

Leave a Comment