CG News 16 March: सीएम भूपेश बघेल ने किया ऐलान, अब दो रुपए किलो के जगह सात रुपए किलो में गोबर खरीदेगी सरकार, भूमिहीन मजदूरों को मिलेगा लाभ

CG News 16 March: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के तहत खरीदे जाने वाले गोबर की कीमत को अब बढ़ाने का ऐलान किया है। पहले छत्तीसगढ़ सरकार गोपालको से ₹2 किलो में गोबर खरीद रही थी लेकिन अब सात रुपए किलो में गोबर खरीद रही है अब भूमिहीन और खेतिहर मजदूरों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर की खरीदी करने के बाद छत्तीसगढ़ में गोपालक की संख्या तेजी से बढ़ गई है। धीरे-धीरे सरकार गोबर की कीमत और बढ़ाएगी।

गोधन न्याय योजना के तहत खेतिहर और भूमिहीन कृषि मजदूर को हर साल 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता मिल रही थी और यह राशि सरकार की तरफ से किस्तों में दी जा रही थी। इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार भूपेश बघेल ने 2020 में की थी। इस योजना में ग्रामीणों, पशु पालक और गोठन से गोबर की खरीदी शुरू की गई है। गोबर से अगरबत्ती, जैविक खाद और गुलाल, पेंट और कई प्रकार के अलग-अलग प्रोडक्ट बनाए जा रहे हैं।

गोधन न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बिल्ली बनाने का काम किया जाएगा। इस काम को बहुत ही जल्द शुरू किया जाएगा और इस काम को करने के लिए पूरी तैयारी भी की जा चुकी है। अब छत्तीसगढ़ में ग्रीन एनर्जी का भी उत्पादन किया जाएगा जिससे पर्यावरण को लाभ पहुंचेगा और इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी लाभ मिलेगा।

Leave a Comment