CG News: गांव में हैंडपंप नहीं होने के कारण गांव के लोग पहाड़ से निकलने वाले झरने से प्यास बुझाने को है मजबूर

CG News: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के हरा पाठ गांव में लगे हुए सौर ऊर्जा पंप बहुत दिनों से बंद है गांव में हैंडपंप नहीं होने के कारण ग्रामीणों को पहाड़ से निकलने वाले झरने का पानी पीकर प्यास बुझाना पड़ता है। ग्रामीणों को झरने तक पहुंचने के लिए पत्थरों और कटीली झाड़ियां का सामना करना पड़ता है झरने से पानी लाने के लिए 3 किलोमीटर पहाड़ के नीचे उतरना पड़ता है पानी भरने के बाद फिर से पहाड़ी पर चढ़कर वापस रखना पड़ता है। ग्रामीणों को एक बाल्टी पानी लाने के लिए बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लगभग 3 साल से इस गांव के 40 परिवार बहुत ही भीषण जल संकट का सामना कर रहे हैं दोस्तों की जानकारी के लिए बता दूं कि गांव में एक भी कुआं, बोर, हैंडपंप नहीं है। पानी भरने का रास्ता अच्छे नहीं होने के कारण 3 किलोमीटर की दूरी सैकड़ों किलोमीटर के बराबर लगता है। ग्रामीणों ने बताया खराब पड़े हुए और सौर पंप और टंकी को सुधारने के लिए ग्रामीणों ने गांव में लगने वाले समाधान शिविर के साथ अधिकारियों से मुलाकात की लेकिन अधिकारियों ने भी इनके समस्या का समाधान नहीं किया।

अधिकारी आवेदन लेते समय उनको पंप मरम्मत करने का भरोसा दिलाते हैं लेकिन गांव में एक भी काम नहीं होता है। इस गांव में बुनियादी सुविधा विकसित करने के लिए शासन प्रशासन हर साल करोड़ों रुपए खर्च करती है लेकिन वह किए गए राशि का लाभ इस गांव के ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है।

Leave a Comment