Chhattisgarh Tourism: छत्तीसगढ़ में इन जगहों पर करें गर्मी की छुट्टियां इंजॉय, भरपूर आएगा मजा

Chhattisgarh Tourism: नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको छत्तीसगढ़ के टॉप 5 टूरिज्म  के प्लेसेस और पिकनिक स्पॉट के बारे में बताने वाली हूं। जहां पर आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ गर्मियों की छुट्टी में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां एवरग्रीन टूरिज्म स्पॉट है। साथ ही साथ मुख्य पर्यटन स्थल के अलावा आसपास के अन्य के बारे में भी बताऊंगी। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

अमृतधारा जलप्रपात- बैकुंठपुर से 40 किलोमीटर दूर और चिरमिरी से 25 किलोमीटर की दूरी पर आपको अमृतधारा जलप्रपात मिल जाएगा। यह छत्तीसगढ़ की सबसे खूबसूरत जलप्रपात में से एक है। अमृतधारा जलप्रपात में अंबिकापुर, सूरजपुर कोरिया और आसपास के सभी जगह से यहां पर घूमने के लिए आते हैं और पिकनिक मनाने के लिए बहुत बहुत दूर से और आसपास के राज्यों से भी यहां पर घूमने के लिए आते हैं।

चित्रकूट जलप्रपात- चित्रकूट जलप्रपात बस्तर जिला का एक प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला जलप्रपात है। यहां आने वाले पर्यटक को चित्रकूट जलप्रपात सबसे ज्यादा पसंद आता है। इसे भारत का नियाग्रा भी कहा जाता है। यह जगह दोस्तों के साथ इंजॉय करने के लिए बहुत अच्छा प्लेस है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए यहां झरना किसी फिल्म की सीन जैसे लगता है। कुल मिलाकर चित्रकूट एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल है।

मैनपाट- छत्तीसगढ़ के मैनपाट को अक्सर छत्तीसगढ़ का शिमला कहा जाता है और मिनी तिब्बत के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह जगह शिमला जैसी खूबसूरत और ठंडी जगह है इस हिल स्टेशन का टेंपरेचर गर्मी के दिनों में भी ठंडा रहता है। इसलिए पर्यटक यहां पर खींचे चले आते हैं यह इलाका प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत है। और यहां पर आपको रास्ते पर झरना और नदियां देखने को मिल जाएंगे।

तीरथगढ़ जलप्रपात-तीरथगढ़ जलप्रपात छत्तीसगढ़ के सबसे ज्यादा देखे जाने वाला जलप्रपात है यहां पर 300 फीट की ऊंचाई पर गिरती हुई झरना बहुत ही सुंदर दिखाई देती है यह झरना जंगलों से गिरा हुआ है और झरना के बगल में एक छोटा सा मंदिर भी है छत्तीसगढ़ ऐसे ही मुख्य प्राकृतिक नजारों से जाना जाता है यह जगह दोस्तों और फैमिली के साथ घूमने के लिए बहुत ही अच्छा जगह है।

धमतरी-धमतरी छत्तीसगढ़ का प्रमुख पर्यटक स्थल है जोकि चौधरी शताब्दी के चालू के साम्राज्य का घर था। यह जगह अपने प्राचीन मंदिरों के लिए जानी जाती है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और संस्कृति का देखने लायक है। यहां का प्रसिद्ध जगह है गंगरेल डैम जिसे रविशंकर जलाशय भी कहते हैं। यह जगह वाटर स्पॉट के लिए बेस्ट है। इस जगह को मिनी गोवा के नाम से भी जाना जाता है यह जगह गोवा की तरह है बेहद खूबसूरत है इसलिए इसे मीनिंग ओवर कहा जाता है

Leave a Comment