CG Tourism: छत्तीसगढ़ का अनोखा स्थान जहां गाड़ियां ऊपर चढ़ती हैं बिना एक्सलरेटर दिये, लोग मानते हैं कुदरत का करिश्मा

CG Tourism: दोस्तों आज मैं आपको छत्तीसगढ़ के एक ऐसे ही स्थान के बारे में बताने वाली हूं जहां प्राकृतिक नियमों का टूटना संभव है। मैग्नेटिक हिल मैनपाट जहां गाड़ियां कार जो है वह ऊपर की ओर चढ़ती है। सभी गाड़ियां ढलान की ओर जाती है लेकिन यह छत्तीसगढ़ की एकमात्र फेमस जगह जहां गाड़ियां ऊपर की ओर पहाड़ी की ओर अपने आप चढ़ती है।

दोस्तों प्राकृतिक नियमों का उपेक्षा पूर्ण करने वाले करिश्मा हमें बहुत ही कम देखने को मिलते हैं जो में मैग्नेटिक चुंबकीय पहाड़ी की बात कर रही हूं जो भारत में सिर्फ दो या तीन जगह पर ही है। मैग्नेटिक हिल बिसरपानी मैनपाट में अंबिकापुर से 50 किलोमीटर और बिलासपुर से 250 किलोमीटर और रायपुर से 360 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

बिना ड्राइवर के अंधकार को ऊपर की तरफ बढ़ने देखना सभी को आश्चर्यचकित कर देता है। छत्तीसगढ़ का कवर्धा जिला में कल पहाड़ से पूरा घिरा हुआ है। रविवार को अक्सर बहुत से लोग यहां पिकनिक मनाने के लिए आते हैं।

देवानपटपर गांव एक आदिवासी गांव है जहां पर बैगा आदिवासी लोग रहते हैं। आदिवासियों के द्वारा इस घटना को देवी शक्ति का करिश्मा मानते हैं यह आदिवासी लोग पहाड़ और जंगल को देवता की तरह मानते हैं और उनका पूजा करते हैं। उनका मानना है कि देवी की शक्ति के कारण ही लोहे की बड़ी-बड़ी गाड़ियां यहां चढ़ाई वाले हिस्से पर अपने आप चलने लगती है।

यहां के स्थानीय निवासी बताते हैं इस रहस्य का पता उनको 5 साल पहले पता चला जब एक आदमी अपनी कार को लेकर पहुंचा। वह कार को रोककर गाड़ी से उतरा और उन्होंन देखा कि उसकी गाड़ी अपने आप ऊपर की ओर जा रही है इसके पास यह खबर आसपास के गांव में फैल गई। अब स्थानीय लोग इसे चुंबकीय शक्ति मानकर अपनी गाड़ी लेकर पहुंच जाते हैं और गाड़ी को चढ़ाई पर जाता देख कर रोमांचित हो जाते हैं।

Leave a Comment