CTET Notification Kab Aayega 2023: सीटेट नोटिफिकेशन को लेकर आई बड़ी खबर, 30 अप्रैल से कर सकते हैं आवेदन

CTET Notification Kab Aayega 2023: दोस्तों सीटेट नोटिफिकेशन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है जैसा कि आप सभी जानते हैं सीटेट नोटिफिकेशन को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि CTET Notification Kab Aayega अगर आप भी इंटरनेट पर ऐसा सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे हो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सीटेट का नोटिफिकेशन कब आएगा इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं तो दोस्तों आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित शिक्षा पात्रता परीक्षा दो प्रकार की होती है पहली परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी कक्षा पहली से लेकर कक्षा पांचवी तक के बच्चों को पढ़ाती है और दूसरी परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी कक्षा छठवीं से लेकर कक्षा आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाते हैं। अगर आप भी पात्रता रखते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं।

सीटेट नोटिफिकेशन की बात करें तो बहुत जल्द नोटिफिकेशन जारी होने वाला है तो जो भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी होना जरूरी है क्योंकि आधा अधूरा जानकारी होने पर इस परीक्षा में चयन नहीं हो पाता है।

सीटेट जुलाई नोटिफिकेशन 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित शिक्षा पात्रता परीक्षा का आयोजन एक साल में दो बार होता है पहला परीक्षा जुलाई माह में और दुसरा परीक्षा दिसम्बर माह में आयोजित की जाती हैं। सभी अभ्यर्थी अपनी परीक्षा की तैयारी अच्छा से करें क्योंकि इस बार केंद्रीय पात्रता परीक्षा में 80000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे।

सीटेट नोटिफिकेशन कब आएगा 2023

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं सीटेट का एग्जाम हर साल आयोजित की जाती है लेकिन इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए माध्यमिक और उच्च स्तर की शिक्षक बनने के लिए होते हैं। सीटेट का नोटिफिकेशन 30 अप्रैल तक जारी हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो अभी तक आधिकारिक रूप से नोटिफिकेशन को लेकर कुछ अभी अपडेट नहीं आया है लेकिन बहुत ही जल्द ऑफिशल नोटिफिकेशन आने की संभावना है।

सीटेट नोटिफिकेशन एग्जाम पैटर्न 2023

केंद्रीय पात्रता परीक्षा की बात करें तो 150 प्रश्नों की दो पेपर होता है जिसमें एक पेपर को पास करने के लिए 60% अंक लाना अनिवार्य होता है। केंद्रीय पात्रता परीक्षा को पास करना बहुत ही कठिन है लेकिन अगर आप अच्छी तरह से तैयारी करते हैं तो इस परीक्षा को बहुत ही आसान तरीके से उत्तीर्ण कर सकते हैं। केंद्रीय पात्रता परीक्षा में किसी भी प्रकार का कोई नेगेटिव अंक निर्धारित नहीं किए गए हैं और यह परीक्षा ऑनलाइन मोड पर करवाई जाती है।

FAQ: CTET Notification Kab Aayega 2023

सीटेट नोटिफिकेशन 2023 कब आएगी?

सीटेट नोटिफिकेशन की बात की जाए तो यह अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आ सकती है।

सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कितने अंक चाहिए होते हैं?

सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए 150 अंकों में से 70 से 80 अंक प्राप्त करने होते हैं।

Leave a Comment