CG Board Result 2023: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट बिना इंटरनेट के कैसे चेक करें, यहां जानिए पूरी जानकारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ 10वीं 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आज दोपहर 12:00 जारी हो गया इस साल छत्तीसगढ़ में तकरीबन 7 लाख से भी अधिक छात्राओं ने परीक्षा में शामिल हुए थे। ऐसे में एक साथ रिजल्ट चेक करने से पेज बहुत धीमा हो जाता है जिसे छात्रों को रिजल्ट चेक करने में कई प्रकार के मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

अगर ऐसे में आप सीजीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आपको इसके ऑफिशियल नंबर पर एक मैसेज करना होगा इसके बाद आपको मैसेज के जरिए रिजल्ट मिल जाएगा।

12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें-

अगर आप छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in से अपना रिजल्ट चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आप मैसेज के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको 56263 पर ‘CG12’ टाइप करें फिर आपको स्पेस देकर अपना रोल नंबर टाइप करके सेंड कर दे इससे आपका रिजल्ट आपको तुरंत मिल जाएगा।

कई बार क्या होता है कि रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट फ्रेश हो जाती है ऐसे में अगर आप ऑनलाइन रिजल्ट चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है आप दिए गए नंबर पर मैसेज करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें –

इसी प्रकार आप दसवीं का रिजल्ट चेक करने के लिए 56263 पर ‘CG10’ शब्द टाइप करना होगा इसके बाद आपको अपना रोल नंबर डालकर सेंड कर दे इसके बाद आपके मोबाइल पर आप का रिजल्ट आ जाएगा।

CG Board Result 2023 ऐसे चेक करें-

• इसके लिए सबसे पहले आपको सीजीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाना होगा।

• इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

• जहां पर आप सीजीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023 या सीजीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2023 लिखा हुआ है।

• यहां पर आपको अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड डालकर समित के बटन पर क्लिक कर देना है।

• इस प्रकार आप सीजीबीएसई 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

• अब आप इसको डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल ले।

Leave a Comment