प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों को वर्ष में दी जाने वाली 6 हजार रुपए की राशि प्राप्त करने हेतु ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

बालोद। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को साल में प्रदान की जाने वाली ₹6000 की राशि प्राप्त करने के लिए सभी पात्र किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

कृषि विभाग के उप संचालक ने बताया कि किसके लिए प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर ई केवाईसी अपडेट के लिए ऑप्शन दे दिया गया है। ई केवाईसी कराने हेतु पंजीकृत किसान स्वयं प्रधानमंत्री पोर्टल में जाकर अपने आधार कार्ड का सत्यापन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ ले रहे जिले के पात्र किसानों की संख्या 1 लाख 28 हजार 234 है जिसमें से एक लाख 18 हजार 974 किसानों का केवाईसी पूरा हो चुका है। बालोद जिला के किसानों के द्वारा ईकेवाईसी का काम लगभग पूरा हो चुका है ‌

विकासखंड के शत प्रतिशत किसानों के ईकेवाईसी करने हेतु सोमवार 3 मार्च को तहसील स्तर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आगामी किस्त के पूर्व किसानों के ई केवाईसी , आधार सीडिंग, लेंड सीडिंग का काम पूरा होने पर ही किस्त की राशि प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही आधार कार्ड का सत्यापन नहीं कराने वाले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगले किस्त की राशि प्रदान करना असंभव है। जिला प्रशासन के द्वारा जिला के सभी किसानों को अनिवार्य रूप से ई केवाईसी, आधार सीडिंग और लैंड सेटिंग का काम बहुत ही जल्दी कराने की अपील की है।

Leave a Comment