MP Board 10th 12th Ruk Jana Nahi Yojana Form 2023: रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत जून 2023 में मिलेगा पुनः परीक्षा का मौका

MP Board 10th 12th Ruk Jana Nahi Yojana Form 2023: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा रिजल्ट कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। बोर्ड परीक्षा में इस साल 4 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं उनके लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है। यदि आप कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं को दोबारा नहीं पढ़ना चाहते हैं तो आप सभी के लिए पास होने के लिए इस योजना को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। आप सभी छात्र-छात्राओं की भलाई के लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा रुक जाना नहीं योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में फेल होने वाले सभी छात्र छात्राओं को फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है ताकि वह आगे की शिक्षा प्राप्त कर सके तो चलिए तो जानते हैं इस योजना के बारे में पूरे विस्तार से।

MP Board 10th 12th Ruk Jana Nahi Yojana Form 2023

10th 12th Ruk Jana Nahi Form 2023

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में इस साल फेल हुए छात्र-छात्राओं की बात की जाए तो बताया जा रहा है कि कक्षा दसवीं में 216912 विद्यार्थी फेल हुए हैं जबकि कक्षा 12वीं में 211798 विद्यार्थी फेल हुए हैं। जो भी छात्र छात्राएं फेल हुए हैं छात्र-छात्राएं और ऑफिशियल बोर्ड द्वारा रुक जाना नहीं योजना के माध्यम से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 26 मई 2023 से शुरू कर दिए गए हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 दिनों तक चलने वाली है जो भी छात्र-छात्राएं आवेदन करना चाहते हैं वह जल्दी से ही आवेदन कर ले क्योंकि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा 17 जुलाई 2023 से होने वाली है जिसमें आप सभी को आमंत्रित किया जाएगा।

MP Board Ruk Jana Yojana Kya Hai

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश में कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है उसी प्रकार सभी छात्र छात्राओं के लिए भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए रुक जाना नहीं योजना की शुरुआत की गई है। मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद इस योजना के लिए महत्वपूर्ण रूप से सभी छात्र छात्राओं के लिए यह जानना बेहद जरूरी है। मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट 25 मई 2023 को ऑफिशियल रूप से जारी कर दिया गया है इसके बाद जो छात्र छात्राएं बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हैं वह रुक जाना नहीं योजना के माध्यम से जिस विषय में फेल हो गए हैं उसका परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। जो भी छात्र छात्राएं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी नहीं जानते हैं वह इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

MP Board Ruk Jana Nahi Application Form Kab Shuru Hoga

मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट दोपहर 12:30 बजे 25 मई 2023 को ऑफिशियल रूप से जारी कर दिया गया है। इस साल कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद बहुत सारे छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं अब उनको फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया जा रहा है आपकी जानकारी के लिए बता देती रुक जाना नहीं योजना के तहत आप कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं का परीक्षा दे सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 26 मई 2023 से शुरू हो चुकी है जो कि 15 दिनों तक चलने वाली है आप ऑफिशियल वेबसाइट पर एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं।

MP Board Ruk Jana Nahi Exam Kab Se Shuru Hogi

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में इस साल बहुत सारे छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं और आप सभी छात्र-छात्राएं रुक जाना नहीं एप्लीकेशन फार्म जमा करने वाले हैं अगर आप भी बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हैं तो आपको परीक्षा में दोबारा शामिल होने का अवसर मिल रहा है। यह परीक्षा कक्षा दसवीं के लिए 18 जुलाई से 24 जुलाई 2023 तक और कक्षा बारहवीं के लिए 17 जुलाई से आयोजित की जाएगी इस प्रकार सभी छात्र छात्राएं परीक्षा में पास हो कर आगे की कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।

How To Apply MP Board Ruk Jana Nahi Form 2023

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा सभी छात्र छात्राएं निर्धारित रिजल्ट के रूप में ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं इसके लिए आपको रुक जाना नहीं योजना के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mpsos.nic.in/ पर जाना होगा जहां पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जमा कर सकते हैं यहां पर सभी छात्र छात्राएं एमपी बोर्ड रिजल्ट की जानकारी भरते हुए सभी विषय में दोबारा से परीक्षा देकर एप्लीकेशन शुल्क जमा करते हुए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन के बाद आप सभी छात्र छात्राएं को परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको MP Board 10th 12th Ruk Jana Nahi Yojana Form 2023 के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश गई है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगली पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna

Leave a Comment