मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 23000 मिलेगा मासिक सैलरी, ऐसे करें आवेदन- MP Tourism Recruitment 2023

MP Tourism Recruitment 2023: दोस्तो अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपको सरकारी नौकरी करना बेहद पसंद है तो हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं। मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसमें स्वागत कर्ता के 11 पद और फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट के 7 पद शामिल है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। तो आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट mpstc.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

MP Tourism Recruitment 2023 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जैसे- महत्वपूर्ण तिथियां, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया, सैलरी, आवेदन प्रक्रिया आदि सभी जानकारी इस पोस्ट में बताई गई है। तो आप हमारे पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

MP Tourism Recruitment 2023: पदों का विवरण

यह भर्ती मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा अलग-अलग पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसमें स्वागत कर्ता के 11 पद और फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट के 7 पद शामिल है। इस भर्ती के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है और कौन नहीं इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे में बताई गई है।

आवेदन के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यताएं

स्वागत कर्ता पद के लिए अभ्यर्थी को 12 वीं पास होना जरूरी है। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी/नोएडा स्टेट बोर्ड, मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 3 वर्ष की डिग्री इन फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, कंप्यूटर का ज्ञान और अंग्रेजी लिखने और बोलने का ज्ञान होना चाहिए। 3 स्टार होटल में 1 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है।

फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट पर के लिए अभ्यर्थी को 12 वीं पास होना जरूरी है। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी/नोएडा स्टेट बोर्ड, मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 3 वर्ष की डिग्री फ्रंट इन ऑफिस ऑपरेशन, कंप्यूटर का ज्ञान और अंग्रेजी बोलने और लिखने आना चाहिए।

आवेदन के लिए आयु सीमा

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष होना अनिवार्य है। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित, दिव्यांग और महिला अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

कितना देना होगा आवेदन शुल्क

सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹1000 देना होगा। वही अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को मात्रा ₹200 आवेदन शुल्क देना होगा।

भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया कैसे होगी

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर चयन किया जाएगा।

सैलरी कितनी मिलेगी

इस भर्ती के लिए स्वागत कर्ता के पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को हर महीने 23100 रुपए सैलरी दिया जाएगा। वही फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट के पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को हर महीने ₹18000 सैलरी दिया जाएगा।

भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम भर्ती 2023 में अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए MP Tourism की ऑफिशियल वेबसाइट mpstc.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को एक बार अच्छे से पढ़ ले उसके बाद ही आवेदन करें।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

स्वागत कर्ता और फ्रंट ऑफिस अस्सिटेंट पद पर आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 28 फरवरी 2023 रखी गई है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 12 मार्च 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Important Links

 Official Website  Click Here
 Download Notification  Click Here

Leave a Comment