CG Big Breaking: सीएम भूपेश बघेल का अहम निर्णय, अब आठवीं पास बेरोजगार युवाओं को भी अप्रैल से मिलेगा ढाई हजार भत्ता, आदेश हुआ जारी

CG Big Breaking: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार रोजगार विभाग ने बेरोजगारी भत्ता देने का आदेश जारी कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य के आठवीं पास बेरोजगारों को अप्रैल महाशय हर महीने ढाई हजार रूपए का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। अगर 1 साल में नौकरी नहीं मिली तो 1 साल के लिए बेरोजगारी भत्ता और बढ़ाया जाएगा। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बेरोजगारी भत्ता केवल 2 साल तक दिया जाएगा इसके बाद बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया जाएगा।

बेरोजगारी भत्ता के लिए ऐसे अभ्यर्थी पात्र हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है। एक ही परिवार के एक ही व्यक्ति को अप्रैल मह से बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। दोस्तों प्राइवेट और सरकारी किसी भी नौकरी का ऑफर मिलने के बाद भी नौकरी ठुकराने वाले युवा इस बेरोजगारी भत्ता के लिए अपात्र हो जाएंगे।

बेरोजगारी भत्ता के लिए क्या क्या शर्ते हैं इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है तो आप उसे ध्यान से जरूर पढ़ें।

बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र शिक्षित युवा को केवल 1 वर्ष के लिए रोजगारी भत्ता दिया जाएगा अगर किसी व्यक्ति की 1 वर्ष के बाद भी नौकरी नहीं मिल पाती है तो उसे 1 वर्ष और बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा इस प्रकार एक व्यक्ति 2 साल तक बेरोजगारी भत्ता का लाभ उठा सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का नागरिक होना जरूरी है।

आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए। आवेदक को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए ऐसे अभ्यर्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत होना चाहिए। आवेदक की इनकम का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए और आवेदक की परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 

Leave a Comment