Durg Bhilai News: ऑफलाइन परीक्षा 3 साल बाद हो रही नकल के लिए परीक्षार्थियों ने मोबाइल का सहारा लिया, डीयू उड़नदस्ता ने 28 नकलची को पकड़ा, सबसे ज्यादा कबीरधाम जिले से

Durg Bhilai News: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षा 2023 के बीए, बीकॉम, बीएससी की प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा शुरू हो गई है। दुर्ग यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा के आदेश के अनुसार दुर्ग यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को निरीक्षण करने के लिए 28 महाविद्यालय में भेजा गया।

इस दौरान निरीक्षण अधिकारियों ने राजनांदगांव में दो, बालोद में चार, कबीरधाम में 10, दुर्ग में 3 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया। ऐसे कुछ विद्यार्थी हैं जो परीक्षा कक्षा में मोबाइल लेकर बैठे थे। इन सभी विद्यार्थियों का नकल प्रकरण बनाया गया।

विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाटा प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि अधिकारियों ने अपने निरीक्षण के दौरान सभी महाविद्यालय के प्राचार्य और अध्यापकों को कक्षा में प्रवेश करने से पहले सभी परीक्षार्थियों की जांच करने के लिए आदेश दिया।

शासकीय पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज कबीरधाम में निरीक्षण अधिकारियों ने पिछले 2 दिनों में 10 लोगों को नकल करते पकड़ा। जिसमें दो नियमित विद्यार्थी हैं और 8 प्राइवेट विद्यार्थी हैं। कुछ महाविद्यालयों में बैठक व्यवस्था पर निरीक्षण दल के अधिकारियों ने बदलाव लाने और दो विद्यार्थियों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखने के आदेश दिए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में के महाविद्यालयों में शुद्ध पीने का पानी व्यवस्था करने की आदेश महाविद्यालय के प्राचार्य से किया गया। वार्षिक परीक्षा में दुर्गा यूनिवर्सिटी के कुलपति के निर्देश के अनुसार विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों को महाविद्यालय में निरीक्षण करने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a Comment