PM Kisan Yojana: इन किसान भाइयों को मिलेगा डबल किस्त, बस करना होगा यह छोटा सा काम

PM Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपए का आर्थिक सहायता प्रदान करती है। हर 4 महीने के बाद दो हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है। किसानों को अब तक 13वीं किस्त दी गई है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से 10 करोड़ से भी ज्यादा किसान भाइयों को लाभ मिल रहा है।

हमारे देश के सभी किसान भाई 14वी किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह में सभी किसान भाइयों को 14वीं किस्त दी जाएगी। लेकिन अभी तक ऑफिशियल रूप से किसी भी प्रकार का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ इस बार कई किसानों को नहीं मिलेगा वही ऐसे कई किसान भाई हैं जिसके बैंक खाते में अभी तक 13वीं किस्त की राशि नहीं आई है।

<
इन किसानों को नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ

आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ केवल उन्हीं किसान भाइयों को मिलेगा जिन्होंने अपना ईकेवाईसी करवा रखा है। अगर आप एक किसान हैं और अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाया है तो आपको 14वीं किस्त का पैसा बिल्कुल भी नहीं मिलेगा। इसके अलावा इसके बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिन्होंने दूसरे किसान को अपना जमीन बेचकर किराए पर खेती करता है तो ऐसे किसान भाई प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ पति और पत्नी में से किसी एक को ही मिलता है। अगर कोई किसान भाई सरकार को टैक्स देता है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

डबल किस्त इन किसान भाइयों को मिलेगा

अगर आपके बैंक खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त नहीं आया है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको e-kyc करवाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और इसके साथ ही आपको जमीन का सत्यापन भी करवाना होगा इसके बाद आपके बैंक खाते में 13वीं और 14वीं किस्त एक साथ आ सकती है।

अपना स्टेटस ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको किसान कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपक क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर मेरे से किसी एक विकल्प को सिलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड दर्ज सबमिट कर देना है।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करने के बाद आपके स्क्रीन पर स्टेटस देखने लग जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्टर में हमने आपको PM Kisan Yojana के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna Chaudhary

Leave a Comment