RBI Recruitment 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 291 पदों पर निकाली वैकेंसी, इतनी होगी सैलरी, ऐसे करें आवेदन

RBI Recruitment 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 291 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो भी महिला और पुरुष सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और नौकरी करना चाहते हैं तो आप ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती ऑफिसर के 291 पदों पर भर्तियां मांगी गई है। इस भर्ती के लिए विभाग की ओर से ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऑफिसर के पद पर आवेदन करने के लिए सभी अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू हो गई है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी अंतिम तिथि 8 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते। सभी अभ्यर्थी ध्यान देकर 8 जून के बाद किसी का भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। सरकारी नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थी से निवेदन है कि भारतीय रिजर्व बैंक भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फार्म भरने से पहले सभी जानकारियों को अच्छे से पढ़ ले उसके बाद ही आवेदन करें। इस भर्ती से जुड़ी बाकी जानकारी नीचे में बताया गया है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

RBI Recruitment 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 291 पदों पर निकाली वैकेंसी
RBI Recruitment 2023: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 291 पदों पर निकाली वैकेंसी

RBI Recruitment 2023: पदों का विवरण

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 291 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें ऑफिसर इन ग्रेड बी ( DR)- जनरल, ऑफिसर इन ग्रेड बी (DR)- DEPR, ऑफीसर इन ग्रेड बी ( DR)- DSIM के पद शामिल है। सभी अभ्यर्थी अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

RBI Recruitment 2023: आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

ऑफिसर के पद पर आवेदन करने के लिए प्रारंभिक तिथि 26 अप्रैल 2023 रखी गई है योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 8 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RBI Recruitment 2023: आयु सीमा

ऑफिसर के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।

RBI Recruitment 2023: शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो अभ्यर्थी को ग्रेजुएशन/मास्टर डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएशन/एमएससी/एमए की डिग्री होना अनिवार्य है। शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर चेक करें।

RBI Recruitment 2023: आवेदन शुल्क

सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपए जमा करना होगा। वही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एक्स सर्विसमैन के वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में  100 रुपए जमा करना होगा।

RBI Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निकाले गए ऑफिसर के पद पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के अनुसार किया जाएगा। चयन प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें।

RBI Recruitment 2023: सैलरी

सैलरी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर चेक करें।

RBI Recruitment 2023: आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर जाकर ग्रेड बी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आईबीपीएस पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज कर लेना है।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है और डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।

RBI Recruitment 2023 Important Links

Official Notification Click Here
Download Notification Click Here
Join Whatsapp Group Click Here

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको RBI Recruitment 2023 के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगली पोस्ट पर नई अपडेट के साथ तब तक के लिए Lot’s of love

Leave a Comment