भिलाई के खुर्सीपार में बनेगा सेमी ओलंपिक स्विमिंग पूल, 1 करोड़ 92 लाख की लागत से होगा निर्माण, जल्दी शुरू होगा काम

दुर्ग भिलाई। दुर्ग जिले का पहला सेमी ओलंपिक स्विमिंग पूल खुर्सीपार में तैयार किया जाएगा। खुर्सीपार में नगर निगम के जोन 4 कार्यालय के पास राष्ट्रीय स्तर का इंदौर स्टेडियम तैयार हो रहा है जिसमें एक करोड़ 92 लाख 67 हजार की लागत से सेमी ओलंपिक स्विमिंग पूल बनाया जाएगा। जो राष्ट्रीय स्तर के मानक का होगा।

इसकी तैयारी नगर निगम भिलाई ने जोर शोर से कर ली है और टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है बहुत ही जल्द निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। स्विमिंग पूल के बनने से तैराकी के खिलाड़ियों को बड़ी सुविधा मिलेगी वह अपने खेल का अभ्यास स्विमिंग पूल में कर सकेंगे। अब खिलाड़ियों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा और तलाब में भी तैरना नहीं पड़ेगा।

फिर हाल अभी के समय में भिलाई में तैराकी के खिलाड़ियों के लिए कोई खास सुविधा नहीं है ऐसे में खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य के लिए विधायक देवेंद्र यादव और मेयर नीरज पालने पहल की है। यह शहर का पहला स्विमिंग पूल होगा जहां तैराकी के अभ्यास के साथ ड्राइविंग ऊपर से जंपिंग की ट्रेनिंग भी खिलाड़ी ले सकेंगे।

आने वाले समय में नेशनल स्तर की तैराकी प्रतियोगिता भी आयोजित की जा सकेगी। अब तक दुर्ग जिले में इस प्रकार के स्विमिंग पूल की सुविधा नहीं थी जिसके कारण से खिलाड़ियों को तलाब का ही सहारा लेना पड़ता था। स्विमिंग पूल में सुरक्षा के हिसाब से सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे।

महिलाएं और पुरुष के लिए अलग-अलग चेंजिंग रूम भी होगा। कार्यालय, लॉकर, सेटिंग स्टेयर, शौचालय, छोटे बच्चों का अलग अलग से स्विमिंग पूल, गार्ड रूम, पानी का फिल्टर प्लांट समेत आवश्यक सुविधाएं होगी। इसके अलावा सबसे खास बात यह है कि बच्चों को इंटरनेशनल प्रतियोगिता के लिए तैयार करने वाले बेस्ट ट्रेनर भी रखे जाएंगे।

इसमें पुल की लंबाई करीब 64 मीटर और चौड़ाई 21 मीटर होगी। पानी को साफ रखने के लिए हाईटेक प्यूरीफायर मशीन लगाई जाएगी इसके लिए सफाई के लिए या पानी को आसानी से करीब 5 घंटे में बदलकर भरा जा सकेगा। इसके अलावा भी यहां पर कई अधिक व्यवस्था रहेगी जो राष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल के मानव को पूरा करती है और इसका काम बहुत ही जल्दी शुरू किया जाएगा।

Leave a Comment