CG Tourism: छत्तीसगढ़ की एक ऐसी अनोखी जगह जहां वैज्ञानिक भी फैल, नीचे से ऊपर की ओर बहता है पानी

CG Tourism: दोस्तों आज मैं आपको छत्तीसगढ़ के एक ऐसे जगह के बारे में बताने वाली हूं जहां पानी नीचे से ऊपर की ओर बहता है। मैनपाट छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है और मैनपाट को छत्तीसगढ़ का शिमला भी कहा जाता है। यहां पर्यटकों को आकर्षित करने वाला एक स्पॉट हैं। यहां पानी का बहाव नीचे की ओर न जाकर ऊपर की तरफ बहता है।

मैनपाट अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पूरे देश भर में चर्चित है जिसको देखने के लिए छत्तीसगढ़ के साथ-साथ देशभर के लोग भी यहां देखने के लिए आते हैं। लोग छुट्टियां बिताने के लिए देश के अन्य हिल स्टेशन पर नहीं जाते हैं उनके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है मैनपाट। मैनपाट के घने जंगलों के बीच एक बिसरपानी नाम का गांव है जहां पानी उल्टा बहता है। इस जगह पर आम के पेड़ के भूगर्भ से पानी निकलता है जिसे उल्टा पानी का उद्गम माना जाता हैं।

करीब 100 मीटर तक यह पानी धीरे-धीरे 7-8 फीट ऊपर चढ़ता दिखाई देता है। यानी कि पानी ढाल वाले स्थान से चढ़ाई की ओर दिखाई देते हैं। जिसे देखकर लोग अचरज में पड़ जाते हैं। यहां आने वाले पर्यटक विश्वास नहीं करते हैं लेकिन जो देख रहा है उस पर अपने शंका को दूर करने के लिए कागज की नाव और प्लास्टिक के सामान को पानी में बहा कर देखते हैं। लोग यहां अधिक मात्रा में छुट्टियां मनाने पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं।

Leave a Comment