CG Tourism: छत्तीसगढ़ का अनोखा रहस्यमयी गांव जहां जमीन पर कूदने से वह उछलने लगती है

CG Tourism: नमस्कार दोस्तों आज तक हमने छत्तीसगढ़ के अलग-अलग रहस्यमई जगह के बारे में जाना जहां काफी अलग-अलग चीजें हो रही थी ऐसे ही दोस्तों आज मैं आपको छत्तीसगढ़ के एक ऐसे जगह के बारे में बताने वाली है जहां जमीन पर कूदने से वह उछलने लगती है। जिसे जलजली कहते हैं यह एक विचित्र घटना है जो केवल छत्तीसगढ़ के एक इस स्थान पर होती है। जिसे बाउसिंग लैंड कहते हैं।

दोस्तों यह जगह जो जलजली है मैनपाट में स्थित है और यहां जलजली पॉइंट के नाम से मैनपाट में काफी प्रसिद्ध है। यह मैनपाट का प्रमुख पर्यटन स्थल है। जलजली लूरैना ग्राम मैनपाट में अंबिकापुर से 50 किलोमीटर, बिलासपुर से 252 किलोमीटर और रायपुर से 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां हर समय जमीन उछलती है। तो यहां पर जमीन का उछलना कोई चमत्कार या अनोखी घटना नहीं है इसके पीछे एक वैज्ञानिक तथ्य भी है जिसे लिक्विफैक्शन भी कहा जाता है।

यहां जमीन के जो परत है उसके नीचे पानी की मोटी परत है मोटी परत है। जिसे जमीन की ऊपरी परत उछलने लगती है। इसी अनोखी घटना को देखने के लिए दोस्तों यहां हर साल दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यहां पास में एक जलजली रिसॉर्ट करके जगह भी है।

Leave a Comment