CG Tourism: छत्तीसगढ़ के इस चमत्कारी तालाब में मिलते हैं बर्तन, इस तालाब में होता है चर्म रोग का इलाज

CG Tourism: बिलासपुर के पास एक छोटा सा गांव है सागर ऐसा माना जाता है कि यह गांव चमत्कारी है। और इस गांव में चमत्कारी तालाब है। यह तालाब बहुत ही प्राचीन है और इस तालाब में सभी प्रकार के चर्म रोग ठीक हो जाते हैं। मांघ पूर्णिमा में यहां बहुत बड़ा मेला लगता है जिसमें दूर-दूर से श्रद्धालु देखने के लिए आते हैं।

सागर मैया तलाब दोस्तों सागर तखतपुर बिलासपुर जिले में स्थित है। यह तखतपुर का एक छोटा सा गांव है जहां चमत्कारी तालाब स्थित है और यहां लोगों की चर्म रोग ठीक हो जाता है। सागर गांव बिलासपुर से 30 किलोमीटर और मुंगेली से 83 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर बाइक कार द्वारा आ सकते हैं।

सागर मैया तालाब दोस्तों बिलासपुर जिले का प्रमुख पर्यटन स्थल है और मांग पूर्णिमा के दिन खास तौर पर यहां ज्यादा भीड़ देखने को मिलत है। जिसको चर्म रोग की परेशानी है वाह इस तालाब में आते हैं स्नान करने के लिए। तालाब के किनारे बहुत सारे मंदिर है। यहां एक छोटा सा प्राचीन मंदिर है जो शिव जी को समर्पित है और इसे इस जगह का सबसे प्राचीन मंदिर कहा जाता है।

दोस्तों यह सागर मैया का तालाब काफी प्राचीन है। ऐसा मानते हैं कि पुराने समय में यहां श्रद्धालु आते थे उनके खाने के लिए पहले से ही बर्तन उपलब्ध हो जाते थे अभी भी ऐसा मानना है कि आज भी यहां लोग आते हैं तो उनको कभी भी बर्तन इस तालाब के आसपास देखने को मिल जाते हैं जो उनके खाने के लिए सागर मैया द्वारा दिए जाते हैं दोस्तों जिस में सबसे बड़ा चमत्कार तो यह है कि यह तालाब लोगों की चरम रोग त्वचा संबंधित रोगों को ठीक करता है।

यहां के मात्र स्नान से ही उनके चर्म रोग ठीक हो जाते हैं इस तालाब के पास में दोस्तों दो और तालाब स्थित है जिसे भी यहां के लोग काफी प्राचीन मांगते हैं इन तालाबों को सागर मैया तालाब मनी मनी तालाब और कुछ पूरछा तलाब के नाम से जाना जाता है। इस तालाब के बीच में दोस्तों एक प्राचीन मंदिर भी है ऐसा कहा जाता है। दोस्तों छत्तीसगढ़ में बहुत चमत्कारी जगह और चमत्कारी कहानियां प्रसिद्ध है। इसी में से एक है यह सागर मैया तालाब

Leave a Comment